CCTV Full Form in Hindi | CCTV कितने प्रकार के होते है?

Full Form of CCTV Camera (CCTV ka full form) CCTV Ka Avishkar Kisne Kiya: हेलो दोस्तों, जैसा कि आप सभी जानते हैं कि दिन-प्रतिदिन बढ़ती हुई टेक्नोलॉजी के साथ क्राइम भी दिन-ब-दिन आगे बढ़ता जा रहे हैं। लोग हर जगह नजर नहीं रख पाते। और इस कारण चोरी होने का शिकार हो जाते हैं। इसलिए टेक्नोलॉजी ने इस समस्या का समाधान करने के लिए सीसीटीवी कैमरे का अविष्कार किया है। जिसके माध्यम से आपके दूर होने पर भी आपकी जगह पर ये कैमरे नज़र रख सकते है। यदि आप सीसीटीवी कैमरे से संबंधित सभी जानकारी लेना चाहते हैं। तब हमारा आपसे अनुरोध है कि हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें। इस आर्टिकल में आपको CCTV क्या है ?, पूरा नाम CCTV का , CCTV का आविष्कार किसने किया ?, CCTV कितने प्रकार के होते है ?, CCTV कैसे काम करता है ?, सीसीटीवी कैमरे के फ़ायदे आदि की जानकारी दी जाएगी।

Full Form of CCTV Camera (CCTV ka full form) CCTV Ka Avishkar Kisne Kiya

CCTV Kya Hai (CCTV क्या है)?

इसे आप आसान भाषा मे वीडियो रिकॉर्ड करने वाला कैमरा भी कह सकते है। इस को दूसरा नाम सर्विलेंस के नाम से भी जाना जाता है। आसान भाषा में सर्विलांस को कैमरा भी कहते है। इसका काम इंसानो की जगह निगरानी करना और गतिविधियो पर ध्यान रखना होता है। इसे बहुत सी जगह पर इस्तेमाल किया जाता है जैसे की:- बैंक , सड़क ,टर्मिनल ,ट्रांसपोर्ट एरिया , दुकानों मैं और स्कूलो में लगाया जाता है। ये कैमरा हर किस्म की हल चल को रिकॉर्ड कर के कनेक्टेड स्टोर डिवाइस में सेंड करता रहता है। इसकी सभी रेकेडिंग्स आप पेन ड्राइव मैं भी सेव कर सकते है। और उस रिकॉर्डिंग को सेव करके रक्खना बहुत जरूरी होता है।

ये भी पढ़े – PUC Certificate Kya Hota Hai? | PUC Certificate online कैसे Download करे? 

इसके साथ साथ आप सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से पुराने दिनों में होने वाली सभी डाटा को सेव कर सकते हैं। तथा जरूरत पड़ने पर उनका उपयोग भी कर सकते हैं। सीसीटीवी कैमरे के अंदर हर एक सेकंड का फोटो यानी के दृश्य कैद हो जाता है।

CCTV का पूरा नाम (Full Form of CCTV Camera)

चुकी सीसीटीवी कैमरा एक टेक्नोलॉजी अविष्कार है। इसलिए इसका नाम थोड़ा सा लेंथी है। जिसको हम लोग सीसीटीवी यानि के शॉर्ट फॉर्म में सीसीटीवी कहते हैं हमने निम्नलिखित इंग्लिश सुदा हिंदी दोनों भाषाओं में सीसीटीवी की फुल फॉर्म दी है

• इंग्लिश में :- Closed Circuit Television
• हिंदी में :- क्लोज सर्किट टेलीविज़न

CCTV का आविष्कार किसने किया? (CCTV Ka Avishkar Kisne Kiya)

यह जानना भी बहुत आवश्यक है कि सीसीटीवी कैमरे का इजाद किसने किया है ? बढ़ती हुई टेक्नोलॉजी के साथ धीरे धीरे ही हर टेक्नोलॉजी से निगरानी में बढ़ोतरी होती गई है। बढ़ते हुए क्राइम के साथ सीसीटीवी बहुत जरूरी हो गया था। लोगों के पास जगह अधिक थी। तथा वह काम करने वाले अकेले थे। इसलिए सीसीटीवी कैमरा तो जरूरत बन गया।

ये भी पढ़े – NEET Full Form in Hindi | NEET परीक्षा के लिए अप्लाई कैसे करें? 

आवश्यकता ही आविष्कार की जननी है। इस बात को ध्यान रखते हुए सीसीटीवी कैमरे का आविष्कार किया गया। इस कमरे का आविष्कार प्रणाली के इंजीनियर वालटर ब्रोच ने किया था ये 1942 में जर्मनी में सबसे पहले इस्तेमाल हुआ था। 1949 में इस तकनीक को व्यवसायीक रूप में उपयोग होने लगा।

CCTV कितने प्रकार के होते है? (Full Form of CCTV Camera)

  • इनडोर और आउटडोर
  • डे / नाइट डोम कैमरा
  • डोम सीसीटीवी कैमरा
  • बुलेट कैमरा
  • इन्फ्रारेड डोम सीसीटीवी कैमरा
  • PTZ (पैन-टिल्ट- ज़ूम)
  • सी-माउंट कैमरा
  • आईपी (इंटरनेट प्रोटोकॉल)

CCTV कैसे काम करता है?

इस का काम वीडियो रिकॉर्ड करना और किसी कैमरा ऑडियो रिकॉर्ड करने का ऑप्शन आता है। और ये मॉनिटर वीडियो रिकॉर्ड करके डाटा ट्रांसफर सकता है। सीसीटीवी कैमरा अलग अलग विकल्प के साथ आता है निम्नलिखित सारणी में सीसीटीवी कैमरा के नाम दिए हैं। इन सभी के नाम के साथ सीसीटीवी कैमरे के प्रकार के जुड़े हुए हैं। अतः निम्नलिखित में सीसीटीवी कैमरे के प्रकार और उनके नामों की सारणी दी है।

  • इनडोर और आउटडोर
  • डे / नाइट डोम कैमरा
  • डोम सीसीटीवी कैमरा
  • बुलेट कैमरा
  • इन्फ्रारेड डोम सीसीटीवी कैमरा
  • PTZ (पैन-टिल्ट- ज़ूम)
  • सी-माउंट कैमरा
  • आईपी (इंटरनेट प्रोटोकॉल)

Types of CCTV (Full Form of CCTV Camera)

दोस्ती यदि आप जानना चाहते हैं कि सीसीटीवी कैमरा कितने प्रकार का होता है ?तथा किस किस प्रकार से लगाया जाता है? तब हम आपको नीचे है। इस संबंध में संक्षेप में जानकारी दे रहे हैं।

1. Out Door In Door Camera

इस प्रकार की कैमरे घर ऑफिस आदि स्थानों पर लगाए जाते हैं। जिनका काम केवल अधिक रेंज की दूरी कवर करना नहीं होता है। इसके माध्यम से आप सीमित दूरियों की ही फोटो देख सकते हैं। इस प्रकार के कैमरे का उपयोग दिन में देखने के लिए किया जाता है। आप इन कैमरों के रिकॉर्ड डाटा सेव भी कर सकते हैं। इस प्रकार के कैमरों में आप दिन की तस्वीरें बहुत अच्छे से देख सकते हैं। जिसके साथ आप इन चारों के माध्यम से लाइव फुटेज भी देख सकते हैं। और आप इन को मोबाइल से कनेक्ट कर कंट्रोल भी कर सकते हैं।

2. Day Night Camera

इस प्रकार के कैमरे प्रयोग हम सब अधिकतर करते है। करते हैं। जब हमें दिन तथा रात दोनों दृश्य एकदम साफ चाहिए होता है। तथा जिसका लाइव फुटेज चाहे वह दिन का हो या रात का बहुत अच्छे से दिखाई दे। जी हां दोस्तों यह बात आप नाम से ही समझ चुके होंगे डे और नाईट कैमरे के माध्यम से हमें दिन तथा रात दोनों की फुटेज साफ मिलती है। और अधिकतर सभी इसका उपयोग करते है जब हमें रात दिन दोनों की इमेज क्वालिटी अच्छी चाहिए होती है।

3. Bullet Camera

इन कैमरों का इस्तेमाल बाहरी इलाकों में अधिक किया जाता है। इन कैमरों का आकार सिलेंडर जैसा होता है। तथा इनकी इमेज क्वालिटी अन्य कैमरे से अच्छी होती है। इन कमेरो के माध्यम से हम काफी दूर तक के छेत्रो पर निगरानी आसानी से कर सकते हैं अच्छी क्वालिटी के माध्यम से हम काफी दूर तक के छेत्रो पर निगरानी कर सकते हैं।

4. Dom Camera

जैसे कि आप नाम से ही समझ गए होंगे कि डॉम कैमरा, इन डॉम कैमरे का आकार डॉम की तरह ही होता है। जिसके माध्यम से इनको कहीं छुपा कर आसानी से लगाया जाता जा सकता है। इसके साथ-साथ एक वाइड एंगल यानी वाइड एरिया को कवर करने की भी इनमें क्षमता होती है। इनका उपयोग अधिकतर जैसे -दुकानों ऑफिसर एक कमरे आदि के लिए किया जाता है। इनकी इमेज क्वालिटी भी अच्छी होती है। सबसे अच्छी बात यह है कि जल्दी से किसी की नज़र नहीं जाती है।

CCTV केमेरा का इस्तेमाल कैसे करते है?

दोस्तों सीसीटीवी कैमरे का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है। आप इसको इलेक्ट्रिसिटी के माध्यम से जिस स्थान पर लगाएंगे। सीसीटीवी कैमरे के माध्यम से स्थान पर होने वाली सभी गतिविधियों को रिकॉर्ड कर लिया जाएगा। इसके बाद भी आपको कभी पुरानी दृश्य देखने की आवश्यकता होगी। इसके डाटा के माध्यम आराम से पुरानी सभी गतिविधियां चेक कर सकते हैं। "Full Form of CCTV Camera (CCTV ka full form) CCTV Ka Avishkar Kisne Kiya"

CCTV कैमरा की कीमत क्या है? (Full Form of CCTV Camera)

अगर हम आपको सीसीटीवी कैमरा की कीमत बताएं तो अलग-अलग कंपनी के सी सी टीवी कैमरा है। इसलिए हम आपको नाइट विजन कमरे के बारे में बता देते हैं। यह कैमरा नाइट विजन कैमरा आपको 5000 से 10,000 रूपए में आसानी से मिल जाएगा परंतु आप इसको ऑनलाइन खरीदें जो कि आजकल सारी चीजें ऑनलाइन आसानी से मिल जाती है। तो यह और भी सस्ते में मिल सकता है।

घरों में CCTV कैमरा कितने तक का लगा सकते हैं?

अगर आप अपने घरों को स्मार्ट बनाना चाहते हैं। या अपने घर में सीसीटीवी कैमरा लगाना चाहते हैं ।यह जानना चाहते हैं। कि कितना खर्च आएगा तो हम आपको बताते चलें कि अब इंटरनेट की दुनिया में सब आसान बना दिया है। [IOT] डिवाइस की बढ़ती संख्या में ऐसे मुमकिन कर दिया है अब आप स्मार्ट होम सेट ₹30,000के अंदर तैयार कर सकते है। आजकल सब अपने घरों में या होटल, हॉस्पिटल में वायरलेस कमरे का अधिक इस्तेमाल करते हैं।

CCTV कमरे को मोबाइल से कांनेक्ट कैसे करते हैं?

जी हां आप सीसीटीवी कैमरे को अपने फोन से भी कनेक्ट कर सकते हैं। उसका फायदा यह है कि अगर आप थोड़ी दूर हैं। और आपको जानना है। कि आप घर, ऑफिस, हॉस्पिटल्स में क्या चल रहा है। तो आप आसानी से देख सकते हैं। आप कैमरे को अपनी वाईफाई से कनेक्ट करके देख सकते हैं। की कहां क्या हो रहा है? "Full Form of CCTV Camera (CCTV ka full form) CCTV Ka Avishkar Kisne Kiya"

सीसीटीवी कैमरे के फ़ायदे (Full Form of CCTV Camera)

  • आप सीसीटीवी के जरिया आप घर, कार्यालय, दुकान पर नजर रख सकते हैं।
  • लैपटॉप या स्मार्टफोन पर आप सीसीटीवी को कनेक्ट करें या वीडियो देख सकते हैं।
  • सीसीटीवी कैमरा हर कीमत के साथ बाजार में है।

CCTV Camera कितने रुपए के होते है?

इसके साथ-साथ दोस्तों हम आपको यह भी बताना चाहते हैं कि सीसीटीवी कैमरे की कीमत कितनी है ?कितनी होती है? दोस्तों इन कैमरे की कीमत ज्यादा तो नहीं लेकिन 5000 से लेकर 50000 तक के बीच में होती है। इसके साथ-साथ कैमरो की वायरिंग भी करानी पड़ती है। तथा अन्य डाटा सेव करने के लिए अन्य डिवाइस भी लगाई जाती है। इन सबके साथ साथ वर्किंग का खर्चा भी होता है। बस दोस्तों फिर भी कैमरा लगाने हैं में यही खर्चा आता है। आप जितने अधिक सीसीटीवी कैमरा लगाइए उतना ही आपका खर्च बढ़ता चला जाएगा।

ये भी पढ़े – Best Top 10 Paisa Kamane Wala App in Hindi 

CONCLUSION

दोस्तों हमने आपको सीसीटीवी से संबंधित सभी जानकारी देने की कोशिश की है। यदि आपको इस आर्टिकल से संबंधित (Full Form of CCTV Camera (CCTV ka full form) CCTV Ka Avishkar Kisne Kiya) किसी भी प्रकार की जानकारी या कोई डाउट हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं। यदि आप यहां तक आ गए हैं, तो आपने उपरोक्त दी गयी जानकारी पसंद की होगी। यदि आपको आर्टिकल अच्छा लगा। और आप हमारे दुवारा दी गयी सभी जानकारी को पढ़ना चाहते हैं। तब हमारा आपसे अनुरोध है कि हमारी इस वेबसाइट को बुकमार्क करें।

Post a Comment

Previous Post Next Post